गेहूं रिपोर्ट:बढ़ता तापमान उत्पादन प्रभावित होने का डर

गेहूं:बढ़ता तापमान उत्पादन प्रभावित होने का डर

उत्पादन और खपत के हिसाब से गेहूं में प्रमुख स्थान रखनेवाला देश भारत के उत्तरी और मध्यवर्ती इलाकों में पिछले कुछ समय से तापमान में अचानक वृद्धि हो गई है। तापमान ऐसे समय पर बढ़ा है जब गेहूं की फसल पकने वाली है। इसकी वजह से देश में इस प्रमुख खाद्यान्न फसल का उत्पादन लगातार दूसरे वर्ष भी प्रभावित होने का डर हो गया है।


पिछले वर्ष भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी थी लेकिन इस बार उत्पादन में संभावित कमी तथा स्टॉक घटता हुआ 6 वर्षों के सबसे निचले स्तर पर आ जाने की वजह से विश्व के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक देश को गेहूं के आयात की अनुमति प्रदान करने के लिए भी विवश होना पड़ सकता है।


विशेषज्ञों और किसानों का कहना है कि सर्दियों का सीजन अभी समाप्त नहीं हुआ है लेकिन दिन में तापमान बढ़ता हुआ गर्मियों जैसा हो जाता है । बढ़े हुए तापमान के असर को कम करने के लिए किसान फसलों का सिंचाई कर रहे है और बताते हैं कि जो जो इसके लिए उन्हें करना चाहिए कर रहे हैं।
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते फरवरी महीने के दौरान कुछ दिनों तक देश के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में अधिकतम तापमान यानी दिन का तापमान 39 डिग्री सैल्सियस को भी पार कर गया था। तापमान यह स्तर सामान्य की अपेक्षा करीब 10 डिग्री सैल्सियस ऊंचा था। विशेषज्ञों और किसानों का कहना है कि ऊंचे तापमान की वजह से फसल समय से पूर्व ही तैयार हो सकती है और दाना भी पिचक सकता है।
बीते फरवरी महीने में देश में अधिकतम तापमान ने ऐतिहासिक ऊंचा स्तर छू लिया था और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि चालू मार्च महीने में भी देश, विशेषकर मध्यवर्ती और उत्तरी भारत के गेहूं उत्पादक राज्यों में एक बार फिर तापमान ऊंचा हो सकता है। विशेषज्ञों ने कहा कि यदि मार्च में भी तापमान तुलनात्मक रूप से ऊंचा ही बना रहता है तो इससे गेहूं की फसल को खतरा हो सकता है। अभी भी फसल पर खतरे का जोखिम मंडरा रहा है।


अमेरिकी कृषि विभाग ने की विदेशी कृषि सेवा ने अनुमान है कि वर्ष 2022 के मार्च महीने में रहे ऊंचे तापमान की वजह से भारत में 10.36 करोड़ टन की घरेलू खपत की तुलना में गेहूं का 10 करोड़ टन उत्पादन हुआ है। पिछले महीने सरकार ने सीजन 2023 में देश में गेहूं का उत्पादन बढ़कर 11.22 करोड़ टन होने का अनुमान व्यक्त किया था लेकिन तुलनात्मक रूप से ऊंचे तापमान की वजह से व्यापारिक संस्थाएं को उत्पादन बढ़ने की उम्मीद नहीं है। एक औद्योगिक एसोसिएशन के प्रेजीडेंट ने कहा कि चालू मार्च महीने के दौरान तुलनात्मक रूप से ऊंचा रहने के कारण गेहूं के उत्पादन में 40 से 50 लाख टन की कमी आ सकती है। हमें गेहूं का करीब 10.60 से 10.70 करोड़ टन उत्पादन होने की उम्मीद है। व्यापारियों और विशेषज्ञों की उत्पादन में उम्मीद से अधिक गिरावट आने डर सता रहा है। ऐसे समय के आने ही देश में गेहूं का उत्पादन घटकर इस बार 10.30 करोड़ टन होने की आशा है। बीते सीजन में इसका 10.90 करोड़ टन प्रमुख उत्पादन हुआ था। यदि चालू महीने के दौरान मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अनुमान के अनुरूप तापमान ऊंचा ही बना रहता है तो हमारे विचार से उत्पादन इस वर्ष गिरकर 10 करोड़ टन के आसपास ही रह सकता है।
एक अन्य विशेषज्ञ ने कहा कि उत्पादन तुलनात्मक रूप से नीचा रही होने की वजह से गेहूं की घेरलू कीमत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन कीमत (एमएसपी) किल की तुलना में ऊंची ही बनी रह इधर, सकती हैं और इसकी वजह से किसान निजी व्यापारियों को अपनी इस फसल की बिक्री के लिए उच्छा प्रोत्साहित हो सकते हैं। उत्पादन तुलनात्मक रूप से नीचा होने के कारण वर्ष 2022 में एमएसपी पर गेहूं की सरकारी खरीद 53 प्रतिशत प्रति लुढ़ककर 1.88 करोड़ टन हुई थी। इसकी वजह से इसकी घरेलू कीमतों अन्य में तेजी आई थी। इस तेजी को काबू तुलन में लाने के लिए सरकार को भारतीय के खाद्य निगम (एफसीआई) के आक गोदामों से 50 लाख टन गेहूं की विक्री करने के लिए विवश होना पड़ा था। इसकी वजह से सरकारी स्टॉक में गेहूं का बकाया स्टॉक घटने का अनुमान है। अगले महीने से शुरू होने वाले नए विपणन सीजन में गेहूं का सरकारी स्टॉक घटकर 1.02 करोड़ टन के आसपास रह सकता है। इसका यह अनुमानित स्तर छ वर्षों का सबसे नीचा है।
स्टॉक को पुनः बढ़ाने के लिए सरकार को वर्ष 2023 में किसानों से करीब 3.40 करोड़ टन गेहूं की खरीद करने की जरूरत होगी। औद्योगिक और सरकारी अधिकारियों का मानना है कि खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाए रखने तथा कीमतों को काबू में बनाए रखने के लिए सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। यदि जरूरत हुई तो सरकार आयात को भी मंजूरी दे सकती है।

wheat #wheatgrass #WheatProduction #wheatprotein #WheatProcurement #wheatproduct #WheatPrice #काबुली #desigheefood #deshicomedy #deshireels #festival2023 #deshifood #foodlover #foryoupage #forsale #foodblogger #foodphotography #foodie #food #foodtruck #foodiesofinstagram