नरमा हुआ 10 हजारी , ग्वार में भी जोरदार तेजी ,देखे आज के मंडी भाव

*04/01/2022*
नोखा कृषि मंडी के भाव

*मुंग नया 3500-6000*
*(मुंग की आमदानी 350)*

*मोठ नया बोल्ड6400-6800*
*मोठ नया मिडियम 4700-5500*
*मोठ नया दाल क्वालिटी 3500-4500*
*(Total मोठ आमदानी 7000बोरी)*

*ग्वार 5700-5950*
*(Total ग्वार आमदानी 950बोरी)*

( आज वायदा बाजार में काफी घटबढ रही दिन में 2 बार ग्वार माईनस में आया था लेकिन जबरदस्त खरीदारी के चलते शाम को 150 रुपये की तेजी आई )

*मैथी 6100 -6400*
*(Totalमैथी आमदानी 10बोरी)*
*
*चना 4500-4600*
*(Totalचना आमदानी 50बोरी)*

*ईसब 12000-13500*
*(Totalईसब आमदानी 90 बोरी)*

*जीरा 14000-15000*
*(Totalजीरा आमदानी 100बोरी)*

*बीज 7000-7800*
*(Toatlबीज आमदानी 20बोरी)*

*तिल 8000-9300*
*(Total तिल आमदानी800बोरी)*

*तिल Black Z 11000-12500*

*गेहू 1920-2050*
आमदनी 200 बोरी
*मूंगफली 4400-5400*
*(Totalमूंगफली आमदानी 6000 बोरी)*

*🙏🏻सभी भाव मंडी के लूज़ भाव है🙏🏻*

कुछ मंडियों में बढ़िया क्वालिटी के नरमे के भाव इस प्रकार है

*

कृषि उपज मंडी समिति संगरिया
दिनांक 04.01.2022 के बाजार भाव

ग्वार
उच्चतम 5786
न्यूनतम 5395

सरसों
उचतम 6780
न्युनतम 6560

सादुलशहर मंडी भाव

———————————————-
***************************
*Sᗩᗪᑌᒪ Sᕼᗩᕼᗩᖇ*
___________________________
*ᗪᕼᗩᑎ ᗰᗩᑎᗪI ᑌᑭᗪᗩTE*

ᗪᗩ𝗧𝗘 04.01.2022
【वा】【र】 【बु】【ध】【वा】【र】

*****************************
____________________________

*_नरमा आमदनी 1000 किव:_*
*_बोली भाव 9000 से 9541 तक_*

*_कपास दैशी बोली भाव_*
*6800 से 7000 तक*

*_गुवार 100 किव :नया_*
*_बोली भाव 5161 से 5680 तक_*

*_मूंग 100 किव: बोली भाव_*
*_4800 से 6171 तक_*

*_सरसौ आमदनी nill_*

*_गेहू दडा बोली भाव_*
*_1986 से 1990 तक_*

*_चना बोली भाव_*
*_4200 से 4500 तक_*

*_जौ बोली भाव 2042 तक_*

*_बाजरी बोली भाव_*
*_1950 तक_*

*_तील सफेद बोली भाव_*
*_8500 से 9200 तक_*

____________________________

रायसिंहनगर* अनाज मंडी अपडेट
दिनांक *04/01/2022*
*सरसों* अराइवल *150* क्विंटल भाव *6427 से 6675*
*चना* अराइवल *40* क्विटल भाव *4700 से 4701*
*मूंग* नया अराइवल *300* क्विंटल भाव *5200 से 6452*
*नरमा* अराइवल *1500* क्विंटल भाव *8800से 9621*
*ग्वार* अराइवल *60* क्विंटल भाव *5700 से 6100*
*गेहूं* अराइवल *130* क्विंटल भाव *1900 से 2040*

मेड़ता मंडी भाव

*🙏जय श्री शयाम🚩जय श्री राम🌹*
*धान मन्डी-गोलूवाला*
*पौष शुक्ल पक्ष-द्वितीय*
*04-01-2022 (मंगलवार)*
*नरमा-9100-9821-9755/- 1300-कि.*
*ग्वार-5660-5921/- 20-कि.*
*मूंग-4600-6150/-*
*खल बिनोला-3680-3700/- 0.98kg*
🙏 🎯🎯🎯🎯🎯🎯🎯
नोट- *धान मन्डी जिन्स भाव की रिपोर्ट सिर्फ भाव पहुंचाने में मदद करने के लिए है। भाव कभी भी बदल सकते हैं। फायदे से सौदा लेने व भाव कन्फर्म करने के लिए 📲करके सम्पर्क करें*

जोधपुर मंडी भाव

https://youtu.be/GCVxxUEfjBI

राजस्थान एग्री ग्रुप यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें

ग्वार में आज लगभग सभी मंडियों में बोली पूरी होने के बाद तेजी आई थी आज की आई तेजी का असर कल की बोली में देखा जाएगा 3 दिन मौसम खराब होने के चलते प्रदेश की काफी मंडियों में बोली का अवकाश भी है ग्वार रिपोर्ट और गम व्यापार रिपोर्ट इसी पोस्ट में नीचे शेयर कर दी है ।

गुजरात की मंडियों के भाव

*04/01/2022*
की गुवार आमदनी कुल
*23800* बोरी

नया। *22500*
पुराना *01300*

सोजन्य से:- *सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*

(1) श्री गंगानगर जिला– *1050* बोरी

नया—–पुराना

गंगानगर—————-0500 बोरी
विजयनगर—————030 बोरी
घङसाना ———————-040 बोरी
रावला——————-030 बोरी
अनुपगढ—————–010 बोरी
केसरीसिहपूर————-000 बोरी
रायसिंहनगर————0060 बोरी
सादूलशहर ——————-090 बोरी
कर्णपूर ————————020 बोरी
गजसिहपूर ——————-050 बोरी
सुरतगढ ———————–100 बोरी
रिडमलसर ——————–020 बोरी
पदमपूर ———————–080 बोरी
जैतसर——————-020 बोरी

(1050 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(2) हनुमानगढ जिला— *1450* बोरी
नया—–पुराना

हनुमानगढ टाऊन——-0080 बोरी
HMH जंक्शन ————0040 बोरी
रावतसर—————–330 बोरी
नोहर——————-0700 बोरी
पीलीबंगा ———————020 बोरी
भादरा——————-100 बोरी
संगरिया ———————0100 बोरी
गोलूवाला—————-040 बोरी
साहवा——————-040 बोरी

(1450 बोरी मे से 100 बोरी पुराना गुवार )

(3) हरियाणा राज्य—- *2800* बोरी
नया—–पुराना

ऐलनाबाद—————-180 बोरी
हिसार ————————-050 बोरी
सिरसा ———————-0200 बोरी
कालावाली—————100 बोरी
डब्बवाली ——————–150 बोरी
आदमपूर ——————-0800 बोरी
भिवानी——————040 बोरी
भट्टू——————–100 बोरी
चरखी दादरी————-040 बोरी
नारनौर——————070 बोरी
शिवानी—————–1000 बोरी
अन्य———————070 बोरी

(2800 बोरी गुवार मे से 400 बोरी पुराना )

(4) नागोर जिला—- *2950* बोरी
नया—–पुराना

नागोर——————0250 बोरी
मेङता सिटी————-1700 बोरी
डेगाना——————0700 बोरी
कुचामन—————–200 बोरी
अन्य———————100 बोरी

(2950 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना )

(5) बीकानेर जिला—- *5150* बोरी
नया पुराना

बीकानेर—————-1500 बोरी
ऊनमण्डी—————-400 बोरी
लूणकरणसर———–0950 बोरी
डुग॔रगढ ———————0600 बोरी
खाजूवाला—————140 बोरी
नोखा——————0700 बोरी
पुगल बैल्ट—————350 बोरी
बज्जू बेल्ट—————200 बोरी
छतरगढ——————100 बोरी
दांतौर बेल्ट—————100 बोरी
अर्जनसर—————–050 बोरी
अन्य———————060 बोरी

(5150 बोरी गुवार मे से 300 बोरी पुराना)

(6) जौधपर जिला– *850* बोरी

जौधपूर ———————–050 बोरी
फलोदी ———————-0200 बोरी
भाप———————250 बोरी
बिलाडा——————030 बोरी
लोहावट——————100 बोरी
डेचू——- ——————-050 बोरी
अन्य —————————170 बोरी

(850 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(7) बाङमेर जिला—- *1600* बोरी

बाङमेर ———————-0900 बोरी
बालोतरा—————–000 बोरी
चोहटन ———————-0500 बोरी
धोरीमन्ना—————–050 बोरी
अन्य———————150 बोरी

(1600 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(8) जैसलमेर जिला—- *450* बोरी

मोहनगढ—————–040 बोरी
रामगढ——————-040 बोरी
जैसलमेर—————–020 बोरी
PTM————————–010 बोरी
नाचना——————-050 बोरी
पोखरण बैल्ट————-040 बोरी
नोख———————250 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(450 बोरी गुवार नया )

(9) अलवर—- *000* बोरी

अलवर——————-000 बोरी
खैरथल——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(10) भरतपूर जिला– *000* बोरी

भरतपुर——————000 बोरी
रूपवास—————–000 बोरी
ब्याना——————–000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(11) पाली सांचौर मारवाङ —- *400* बोरी
नया पुराना

सुमेरपूर ———————–130 बोरी
भीनमाल—————–140 बोरी
अन्य —————————130 बोरी

(400 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(12)-अजमेर जिला—- *550* बोरी
नया गुवार

ब्यावर——————0350 बोरी
किसनगढ—————-050 बोरी
बिजयनगर—————040 बोरी
अन्य———————110 बोरी

(550 बोरी गुवार नया )

(13)—जयपुर जिला—– *900* बोरी

कुकरखेङा—————050 बोरी
जयपुर——————-140 बोरी
चोमू———————200 बोरी
चाकसु——————-130 बोरी
फुलेरा——————-060 बोरी
बगरू——————–000 बोरी
साम्भर——————-110 बोरी
गंगापुर——————-040 बोरी
लालसोट—————–030 बोरी
अन्य———————140 बोरी

(900 बोरी गुवार मे से 000 बोरी नया )

(14)—चुरू जिला—– *1100* बोरी

चुरू———————030 बोरी
राजगढ—————–0500 बोरी
सरदारशहर————–300 बोरी
सुजानगढ—————-060 बोरी
तारानगर—————–090 बोरी
अन्य———————120 बोरी

(1100 बोरी गुवार मे से 100 बोरी गुवार पुराना )

(15)—-सिकर जिला —- *800* बोरी

दातारामगढ————–030 बोरी
नीमकाथाना————–070 बोरी
श्रीमाधोपुर—————210 बोरी
लोसल——————-200 बोरी
फतेहपुर—————–110 बोरी
अन्य —————————180 बोरी

(800 बोरी मे से 000 बोरी पुराना गुवार )

(16)–केकङी जिला– *100* बोरी

(17)-भीलवाङा जिला– *000* बोरी

(18) -पंजाब राज्य—- *000* बोरी

अबोहर——————000 बोरी
रामामंडी—————–000 बोरी
गिदङबाहा—————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पूराना गुवार )

(19)–उत्तर प्रदेश—- *000* बोरी

(20)-मध्यप्रदेश राज्य– *000* बोरी

विजापुर——————000 बोरी
मुरेना——————–000 बोरी
कैलारस——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(21)–गुजरात राज्य— *3500* बोरी

पाटन——————–063 बोरी
डीसा——————–016 बोरी
सिद्वपुर——————247 बोरी
राजकोट—————–050 बोरी
थराद——————–070 बोरी
मानसा—————— 138 बोरी
राधनपुर—————–154 बोरी
तलोद——————–132 बोरी
हलवद——————-052 बोरी
भचाऊ ———————-0331 बोरी
भाभर——————–067 बोरी
रापर———————110 बोरी
विसनगर—————–491 बोरी
हिम्मतनगर—————030 बोरी
लाखनी——————001 बोरी
डियोदर——————–10 बोरी
विजापुर——————000 बोरी
पीलुङा——————-011 बोरी
धानेरा——————-036 बोरी
कङी——————-0093 बोरी
हारीज——————-032 बोरी
भुज——————— 205 बोरी
महेसाना—————–019 बोरी
भिलङी——————004 बोरी
थरा———————–15 बोरी
जुनागढ——————000 बोरी
देहगाम——————019 बोरी
अंजार——————-069 बोरी
कुकरवाङा—————019 बोरी
कपङवंज—————–12 बोरी
पाथांवडा——————14 बोरी
बडगाव——————026 बोरी
गोझारिया—————-038 बोरी
बेचराजी—————–012 बोरी
नेनावा——————– 03 बोरी
वाकानेर——————-00 बोरी
कलोल——————-050 बोरी
मोडासा——————–44 बोरी
वाव———————–09 बोरी
राह————————02 बोरी
मोरबी——————–028 बोरी
जोटाणा——————090 बोरी
पालनपुर—————–234 बोरी
मांडल———————10 बोरी
कठलाल——————-00 बोरी
जामनगर—————–000 बोरी
जामजोधपुर—————00 बोरी
चाणस्मा——————-00 बोरी
इकबालगढ—————-07 बोरी
सतसलाना—————–23 बोरी
बिरमगांव——————00 बोरी
समी———————–00 बोरी
पोरबंदर——————000 बोरी
जसदन——————–07 बोरी
वाराही———————22 बोरी
दशाडापाटडी————–08 बोरी
उनावा———————10 बोरी
शिहोरी——————–01 बोरी
आंबलीयासन————–24 बोरी
धनसुरा——————-20 बोरी
इडर———————–30 बोरी
टीटोई———————07 बोरी
अन्य———————304 बोरी

(3500 बोरी गुवार मे से 400 बोरी गुवार पुराना)

(सौजन्य से जगदीश जी ठक्कर -भाभर
कपङवंज से कल्पेश जी का आभार तह दिल से🌹🌹)

(22)- दौसा जिला—- *100* बोरी

दौसा———————030 बोरी
अन्य———————070 बोरी

(100 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना )

कुल आमदनी गुवार
04/01/2022 की

(1050+1450+2800+2950+5150+850+1600+450+000+000+400+550+900+1100+800+100+50+000+000+000+3500+100 )=23800 बोरी मे से 1300 बोरी पुराना और नया 22500 बोरी नया)

कुल नया गुवार
01/10/2021 से
04/01/2022 से आज तक

*1920400+22500=1942900* बोरी

01/10/2021 से
04/01/2022 तक

पुराना गुवार अब तक

*252900+1300=254200* बोरी

01/10/2021 से
04/01/2022 तक की
गुवार की कुल आमदनी

*2174000+23800= 2197800* बोरी गुवार

राजस्थान मे आज के पुराने गुवार के भाव 5400 से 5750 तक भाव रहे

और नये गुवार के भाव 5300 से 6020 तक रहे

हरियाणा के पुराने गुवार के भाव 5200 से 5950 तक

और नये गुवार के भाव 5000 से
6000 तक रहे

पंजाब मे आज कोई आमदनी नही थी

गुजरात के भाव 4600 से 6010 तक रहे

*जैसलमेर से कन्हैयालाल चांडक जी के अनुसार गम मे आज 900 टन का कामकाज हुआ*

आज गुवार आमदनी सभी जगहो पर कल की अपेक्षा आज कमजोर रही कल से गुवार आमदनी 4 हजार बोरी कम रही मौसम का कोई योगदान ना समझे अगर होता तो ये आमदनी नही आती आज गम का कामकाज अच्छा रहा हाजिर मे डिमांड रही साथ मे आज हनूमानगढ गंगानगर जिले मे साथ पंजाब हरियाणा मे भी मौसम रहा 2_4 जगहो पर बुंदाबांदी हुई बाकी जगहो पर बादलवाही रही
*दोस्तो आज राजस्थान एग्री ग्रुप का यू टयूब चैनल चलाया है जिसमे आप विडियो देख सकते है आज यू टयूब पर सर्च कर सकते है RAJSATHAN AGRI GROUP नाम से उस यूट्यूब को सब्सक्राइब जरूर करे आपको जानकारी मिलती रहेगी उसका लिंक भी दे रहा हू*
*https://youtu.be/GCVxxUEfjBI*

आज सोयाबीन की आमदनी करीब 2 लाख 30 हजार के आसपास रही आज सोयाबीन हाजिर ढेरिया 100 रूपये तक तेज बिकी विदेशी मार्केट भी तेज रही भारतीय बाजार इससे अछूता नही रहैगा
आज सरसो की आमदनी करीब 1 लाख 25 हजार के आसपास रही सरसो के बाजार आज तेज रहे
आज हल्दी मे नफा वसुली देखने को मिली
जीरा के बाजार आज तेज रहे
आज काटन बैल्स की आमदनी करीब 1 लाख 46 हजार बैल्स की रही दोस्तो पिछले सप्ताह लिखा था काटन के बाजार 7 जनवरी तक तेज रहेगे और किसानी कपास 10 हजार रूपये तक बिक जायेगी आज कुछ जगहो पर किसानी कपास 10 हजार 50 रूपये तक बिक गयी मगर मजा जब है जब सभी ढेरिया 10 हजार बिके और वो 7 जनवरी तक हर स्टेशन पर बिकेगी हो सकता कल आपको ये नजारा देखने को मिले
आज खल वायदे के साथ हाजिर खल मे 100 रूपये की तेजी देखने को मिली साथ बिनोलो मे भी तेजी देखने को मिली लेकिन खल मे हाजिर ग्राहकी का अभाव हो गया है हाजिर खल हो सकता है 1-2 दिन और बढ जाये मगर आने वाले दिनो मे फिर मंदी देखने को मिल सकती है और इस भाव की खल के स्टोक को नजरअंदाज करे

धन्यवाद

*चलते चलते*

*ममैवांशो जीवलोके जीवभूतः सनातनः।*
*मनः षष्ठानीन्द्रियाणि प्रकृतिस्थानि कर्षति।।*

“इस संसार में जीव मेरा ही सनातन विभिन्नांश है, प्रकृति में स्थित होकर यह मन और पाँच इन्द्रियों को (पैरों को बाँधने वाली जंजीर को स्वीकार करने की भाँति) आकर्षित करता है।”

*शरीर के मरने से मुक्ति नहीं मिलती , बल्कि मन के मरने मुक्ति मिलती है,मन का निरोध ही मुक्ति है अर्थात् सभी सांसारिक विषयों से मन हटकर जब मिलकर ईश्वर से मिल जाता है तब मुक्ति ही आ जाती है।*

परमात्मा आनन्द स्वरुप है,मन अर्धचेतन है,मन सांसारिक विषयों के साथ एक नहीं हो सकता क्योंकि संसा रजड़ है और मन अर्धचेतन,सजातीय वस्तु ही एक हो पाती है, मन ईश्वर के सिवाय अन्य किसी वस्तु से एक नहीं हो सकता।

*मनुष्य चाहे जितना कामी क्यों न हो , कामसुख के बाद उसका मन नारी देह से दूर हो जाता है,कामैषणा दूसरी बार जाग सकती है , किन्तु तत्काल तो नारी देह से हट ही जायेगी,यही उदासीनता यदि हमेशा के लिए मन में जम जाय हो बेड़ा पार है।*

वैराग्य क्षणिक नहीं स्थायी होना चाहिए,विषयभोग के बाद शीघ्र ही उत्पन्न होने वाला वैराग्य, वैराग्य नहीं , बल्कि उसका आभास मात्र है।

मन संसार के जड़ पदार्थो के साथ नहीन , ईश्वर के साथ एक हो सकता है।

*पूर्व जन्म का शरीर तो मर गया है किन्तु मन नया शरीर लेकर आया है, जीवात्मा मन के साथ जाता है,सो शरीर की अपेक्षा मन की चिंता अधिक करना चाहिए।*

*शरीरं . यदवाप्नोति यच्चाप्युत्क्रामतीश्वरः।*
*गृहीत्वैतानि संयाति वायुर्गन्धानिवाशयात्।।*

“देह व इन्द्रियों का स्वामी जीव जब एक देह को त्यागकर दूसरा देह प्राप्त करता है , तब जिस प्रकार वायु पुष्पादि से गन्ध लेकर आगे जाता है, उसी प्रकार यह जीव छः इन्द्रियों को साथ लेकर जाता है।”

मृत्यु के बाद भी मन साथ ही जाता है,पति पत्नी माता पिता पुत्र परिवार सब यहीं रह जाते हैं,किन्तु मन साथ चलता है।

सांसारिक वस्तु नष्ट होने पर पुनः मिलेगी किन्तु मन बिगड़ने पर दूसरा नही मिलेगा।

जीवात्मा तन को छोड़ता है।

किन्तु मन को नहीं–
*श्रोत्रं चक्षुः स्पर्शनं च रसनं घ्राणमेव च।*
*अधिष्ठाय मनश्चायं विषयानुपसेवते॥*

*इस प्रकार दूसरे शरीर में स्थित होकर जीवात्मा कान, आँख, त्वचा, जीभ, नाक और मन की सहायता से ही विषयों का भोग करता है।*

*अतः मनुष्य के मरने के बाद भी मन तो साथ ही रहता है, शरीर तो मरता है किन्तु मन नहीं,मन तभी मरता है जब मनमोहन के साथ एकरुप हो जाता है।*

*द्वाविमौ पुरुषौ लोके क्षरश्चाक्षर एव च।*
*क्षरः सर्वाणि भूतानि कूटस्थोऽक्षर उच्यते॥*

हे अर्जुन! संसार में दो प्रकार के ही जीव होते हैं एक नाशवान (क्षर) और दूसरे अविनाशी (अक्षर), इनमें समस्त जीवों के शरीर तो नाशवान होते हैं और समस्त जीवों की आत्मा को अविनाशी कहा जाता है।

*अर्थात् मुक्ति तभी मिले जब मन मरता है, विषयों की तरफ दौड़ता हुआ मन नहीं मरता , बल्कि जब ईश्वर का चिंतन , ध्यान , मनन करने से ईश्वर को प्राप्त करता है तब मन मरता है।*

संसार के निंदनीय कर्मो का त्याग करके संसार के वंदनीय कर्मो मे एकाग्र होना चाहिए।

*यतन्तो योगिनश्चैनं पश्यन्त्यात्मन्यवस्थितम्‌।*
*यतन्तोऽप्यकृतात्मानो नैनं पश्यन्त्यचेतसः॥*

यत्न करने वाले योगीजन भी अपने हृदय में स्थित इस आत्मा को तत्त्व से जानते हैं, किन्तु जिन्होंने अपने अन्तःकरण को शुद्ध नहीं किया है, ऐसे अज्ञानीजन तो यत्न करते रहने पर भी इस आत्मा को नहीं जानते।

आत्मा मन का गुरु है , स्वामी है ,मुक्त है, मुक्ति मन को मिलती है।

*यतन्तो योगिनश्चेनं पश्यन्त्यात्मन्यवस्थितम्।*
*यतन्तोऽप्यकृतात्मानो नैनं पश्यन्त्यचेतसः।।*

*प्राणी के शरीर के अन्दर जो आत्मा है उसे जीवात्मा भी कहा जाता हैं इसी आत्मा के शरीर बदलने की प्रक्रिया से ही यह संसार चलायमान है अगर आत्मा शरीर के बंधन से मुक्त हो जाती है तो वह वापस ब्रह्म में मिल जाती है जहां से उसका उदय हुआ था जिसको साधारण प्राणी नहीं देख पाते लेकिन जो योग के अभ्यास में निरंतर लगे रहते है ऐसे मनुष्य अपने हृदय में स्थित आत्मा को देख सकते हैं अर्थात महसूस कर सकते है|*

आत्मा तो मुक्त है , स्वतन्त्र है।

*जय श्री राम*

*राजस्थान एग्री ग्रुप*

*सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*

**