Paytm यूज करते हैं तो हो जाइए अभी से अलर्ट, 1 मार्च से बंद होने वाली हैं कई सर्विस, RBI ने लगाया बैन Paytm Payments Bank: 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा. इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank) ने क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगा दी है.

   Paytm यूज करते हैं तो हो जाइए अभी से अलर्ट, 1 मार्च से बंद होने वाली हैं कई सर्विस, RBI ने लगाया बैन  Paytm Payments Bank: 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा. इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank) ने क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगा दी है.

Paytm Payments Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर बड़ा एक्शन लिया है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर डिपॉजिट्स लेने से रोक लगा दी है. 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payments Bank)  ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा. इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank) ने क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगा दी है. रिजर्व बैंक ने बताया है कि नियमों का पालन न करने की वजह से कार्रवाई की गई है. 

रिजर्व बैंक ने कंपनी पर क्रेडिट ट्रांजेक्शन, टॉप-अप सुविधा, वॉलेट और फास्टैग समेत सभी तरह की सुविधाओं पर रोक लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक नए ग्राहक भी नहीं जोड़ सकेगा. 

ग्राहक निकाल सकेंगे अपना पैसा

रिजर्व बैंक ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों का यहां पर खाता है वह उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं. आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर किसी भी खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं. पेटीएम पेमेंट बैंक की तरफ से लगातार नियमों की अनदेखी की गई है, जिस वजह से आरबीआई ने यह सख्त कदम उठाया है. आरबीआई ने कहा है कि ऑडिट में सुपरवाइजरी की कई खामियां देखी गई हैं. 

किस सर्विस पर लगी रोक?

RBI ने नए ग्राहक जोड़ने पर पाबंदी लगाई है. इसके अलावा नियमों का पालन नहीं करने पर RBI की कार्रवाई की गई है. आरबीआई ने बताया है कि 1 मार्च से नए डिपॉजिट, टॉपअप पर भी रोक लगी है. वॉलेट, FASTags, मोबिलिटी कार्ड टॉपअप पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा बाकी ग्राहकों के पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है. ग्राहक अपने वॉलेट, FASTags, कार्ड में पड़े पैसे इस्तेमाल कर सकेंगे. 

error: Content is protected !!