ग्वार कुल आवक ,ग्वार गम व्यापार , देखे बन्द बाजार तेजी मन्दी रिपोर्ट

*27/11/2021*
की गुवार आमदनी कुल
*30600* बोरी

नया। *29200*
पुराना *01400*

सोजन्य से:- *सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*

(1) श्री गंगानगर जिला– *2100* बोरी

नया—–पुराना

गंगानगर—————-0600 बोरी
विजयनगर—————150 बोरी
घङसाना ———————-050 बोरी
रावला——————-150 बोरी
अनुपगढ—————–070 बोरी
केसरीसिहपूर———–0120 बोरी
रायसिंहनगर————0100 बोरी
सादूलशहर ——————-200 बोरी
कर्णपूर ————————150 बोरी
गजसिहपूर ——————-080 बोरी
सुरतगढ ———————–150 बोरी
रिडमलसर ——————–030 बोरी
पदमपूर ———————–200 बोरी
जैतसर——————-050 बोरी

(2100 बोरी गुवार मे से 100 बोरी गुवार पुराना )

(2) हनुमानगढ जिला— *1950* बोरी
नया—–पुराना

हनुमानगढ टाऊन——-0100 बोरी
HMH जंक्शन ————0100 बोरी
रावतसर—————–400 बोरी
नोहर——————-0800 बोरी
पीलीबंगा ———————120 बोरी
भादरा——————-050 बोरी
संगरिया ———————0230 बोरी
गोलूवाला—————-090 बोरी
साहवा——————-060 बोरी

(1950 बोरी मे से 100 बोरी पुराना गुवार )

(3) हरियाणा राज्य—- *3400* बोरी
नया—–पुराना

ऐलनाबाद—————-200 बोरी
हिसार ————————-000 बोरी
सिरसा ————————-400 बोरी
कालावाली—————200 बोरी
डब्बवाली ———————250 बोरी
आदमपूर ——————-0300 बोरी
भिवानी——————040 बोरी
भट्टू———————080 बोरी
चरखी दादरी————-030 बोरी
नारनौर——————090 बोरी
शिवानी—————–1700 बोरी
अन्य———————110 बोरी

(3400 बोरी गुवार मे से 300 बोरी पुराना )

(4) नागोर जिला—- *1650* बोरी
नया—–पुराना

नागोर——————1400 बोरी
मेङता सिटी———–00000 बोरी
डेगाना——————0000 बोरी
कुचामन—————-0110 बोरी
अन्य———————140 बोरी

(1650 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना )

(5) बीकानेर जिला—- *54950* बोरी
नया पुराना

बीकानेर—————-0900 बोरी
ऊनमण्डी—————-300 बोरी
लूणकरणसर————-700 बोरी
डुग॔रगढ ———————0850 बोरी
खाजूवाला—————130 बोरी
नोखा——————1300 बोरी
पुगल बैल्ट—————450 बोरी
बज्जू बेल्ट—————570 बोरी
छतरगढ——————050 बोरी
दांतौर बेल्ट—————260 बोरी
अर्जनसर—————–000 बोरी
अन्य———————040 बोरी

(5450 बोरी गुवार मे से 300 बोरी पुराना)

(6) जौधपर जिला– *2600* बोरी

जौधपूर ———————–150 बोरी
फलोदी ———————-1000 बोरी
भाप———————400 बोरी
बिलाडा——————150 बोरी
लोहावट——————300 बोरी
डेचू——- ——————-200 बोरी
नोख———————200 बोरी
अन्य —————————150 बोरी

(2600 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(7) बाङमेर जिला—- *3400* बोरी

बाङमेर ———————-1200 बोरी
बालोतरा—————–020 बोरी
चोहटन ———————-1800 बोरी
धोरीमन्ना—————0150 बोरी
अन्य———————200 बोरी

(3400 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(8) जैसलमेर जिला—- *1250* बोरी

मोहनगढ—————–150 बोरी
रामगढ——————-150 बोरी
जैसलमेर—————–200 बोरी
PTM————————–100 बोरी
नाचना——————-400 बोरी
पोखरण बैल्ट————-250 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(1250 बोरी गुवार नया )

(9) अलवर—- *000* बोरी

अलवर——————-000 बोरी
खैरथल——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(10) भरतपूर जिला– *000* बोरी

भरतपुर——————000 बोरी
रूपवास—————–000 बोरी
ब्याना——————–000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(11) पाली सांचौर मारवाङ —- *500* बोरी
नया पुराना

सुमेरपूर ———————–110 बोरी
भीनमाल—————–240 बोरी
अन्य —————————150 बोरी

(500 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(12)-अजमेर जिला—- *650* बोरी
नया गुवार

ब्यावर——————0150 बोरी
किसनगढ—————-200 बोरी
बिजयनगर—————200 बोरी
अन्य———————100 बोरी

(650 बोरी गुवार नया )

(13)—जयपुर जिला—– *1100* बोरी

कुकरखेङा—————050 बोरी
जयपुर——————-200 बोरी
चोमू———————250 बोरी
चाकसु——————-150 बोरी
फुलेरा——————-100 बोरी
बगरू——————–170 बोरी
साम्भर——————-060 बोरी
अन्य———————120 बोरी

(1100 बोरी गुवार मे से 000 बोरी नया )

(14)—चुरू जिला—– *1400* बोरी

चुरू———————050 बोरी
राजगढ—————–0500 बोरी
सरदारशहर————–200 बोरी
सुजानगढ—————-080 बोरी
तारानगर—————–130 बोरी
अन्य———————140 बोरी

(1400 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(15)—-सिकर जिला —- *2000* बोरी

दातारामगढ————–180 बोरी
नीमकाथाना————–130 बोरी
श्रीमाधोपुर—————450 बोरी
लोसल——————-500 बोरी
फतेहपुर—————–160 बोरी
अन्य —————————180 बोरी

(1600 बोरी मे से 200 बोरी पुराना गुवार )

(16)–केकङी जिला– *200* बोरी

(17)-भीलवाङा जिला– *200* बोरी

(18) -पंजाब राज्य—- *100* बोरी

अबोहर——————050 बोरी
रामामंडी—————–000 बोरी
गिदङबाहा—————000 बोरी
अन्य———————050 बोरी

(100 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पूराना गुवार )

(19)–उत्तर प्रदेश—- *000* बोरी

(20)-मध्यप्रदेश राज्य– *000* बोरी

विजापुर——————000 बोरी
मुरेना——————–000 बोरी
कैलारस——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(21)–गुजरात राज्य— *2850* बोरी

पाटन——————–021 बोरी
डीसा——————–010 बोरी
सिद्वपुर——————043 बोरी
राजकोट—————–070 बोरी
थराद——————–230 बोरी
मानसा—————— 005 बोरी
राधनपुर—————–150 बोरी
तलोद——————–000 बोरी
हलवद——————-226 बोरी
भचाऊ ————————405 बोरी
भाभर——————–058 बोरी
रापर———————216 बोरी
विसनगर—————–041 बोरी
हिम्मतनगर—————-00 बोरी
लाखनी——————033 बोरी
डायोदर——————–18 बोरी
विजापुर——————022 बोरी
पीलुङा——————-014 बोरी
धानेरा——————-030 बोरी
कङी——————-0040 बोरी
हारीज——————-040 बोरी
भुज——————— 275 बोरी
महसाना—————–010 बोरी
भिलङी——————008 बोरी
थरा———————–10 बोरी
जुनागढ——————000 बोरी
देहगाम——————010 बोरी
अंजार——————-338 बोरी
कुकरवाङा—————009 बोरी
कपङवंज—————–10 बोरी
यांथावडा——————11 बोरी
बङगाव——————000 बोरी
गोझारिया—————-012 बोरी
बेचराजी—————–010 बोरी
नेनावा——————– 35 बोरी
वाकानेर——————-13 बोरी
कलोल——————–10 बोरी
माडोसा——————–00 बोरी
वाव———————–20 बोरी
राह————————00 बोरी
मोरबी——————–000 बोरी
जोटाण——————000 बोरी
पालनपुर—————–053 बोरी
मांडल———————00 बोरी
कठलाल——————-00 बोरी
जामनगर—————–000 बोरी
जामजोधपुर—————00 बोरी
चाणस्म——————–00 बोरी
इकबालगढ—————-00 बोरी
सतसलाना—————–20 बोरी
अम्बोलियासन————-10 बोरी
बिरमगांव——————00 बोरी
समी———————–00 बोरी
पोरबंदर——————000 बोरी
बनास——————–000 बोरी
जसदन——————–11 बोरी
वाराही———————30 बोरी
अन्य———————266 बोरी

(2850 बोरी गुवार मे से 400 बोरी गुवार पुराना)

(सौजन्य से जगदीश जी ठक्कर -भाभर
कपङवंज से कल्पेश जी का आभार तह दिल से🌹🌹)

(22)- दौसा जिला—- *100* बोरी

दौसा———————040 बोरी
अन्य———————060 बोरी

(100 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना )

कुल आमदनी गुवार
27/11/2021 की

(2100+1950+3400+1650+5450+2600+3400+1250+000+000+500+650+1400+1100+1600+200+200+100+000+000+2850+100 )=30600 बोरी मे से 1400 बोरी पुराना और नया 29200 बोरी नया)

कुल नया गुवार
01/10/2021 से
27/11/2021 से आज तक

*990100+29200=1019300* बोरी

01/10/2021 से
27/11/2021 तक

पुराना गुवार अब तक

*201700+1400=203100* बोरी

01/10/2021 से
27/11/2021 तक की
गुवार की कुल आमदनी

*1191800+30600= 1222400* बोरी गुवार

राजस्थान मे आज के पुराने गुवार के भाव 5200 से 5700 तक भाव रहे

और नये गुवार के भाव 5000 से 5700 तक रहे

हरियाणा के पुराने गुवार के भाव 5500 से 5700 तक

और नये गुवार के भाव 5000 से
5650 तक रहे

पंजाब मे नये गुवार के भाव 5300 से 5650 तक

गुजरात के भाव 4600 से 5700 तक रहे

*जैसलमेर से कन्हैयालाल चांडक जी के अनुसार आज गम का कामकाज 900 टन का हुआ*

आज गुवार आमदनी कमजोर रही मेडता डेगाना बंद रहा लेकिन अन्य जिलो मे आमदनी गुवार की घट गयी जिला कोई भी हो आज अवकाश के बाद भी गम मे कामकाज हुआ जो अच्छा हुआ लेकिन आज स्थिति बहुत विचित्र रही आज हाजिर मे 20 टन गम मंदा बिकने से माहौल मंदी का बन गया कोरोना की दहशत से शुक्रवार की तरह आज दहशत का साया रहा इस तरह के ट्रैड से बचकर रहना चाहिए और लिखना भी नही चाहिए कल से (शुक्रवार) कोरोना की दहशत बनी हुई है और सभी बाजारो मे काफी गिरावट आई बाजार कुछ भी हो एक कहावत आपने सुनी होगी जो हम अक्सर कहते आये है बुआ सासरे जाने का मन किया फुफा लेने आ गया कहने का सार यही यही बहाना बनना था और बाजार जाने वाला और गया
*शेयर मार्केट* भारतीय शेयर मार्केट निफ्टी संसेक्श सुंचकांक और अमेरिकी शेयर मार्केट डाऊ अपने सबसे लम्बे समय के बाद बहुत ही ऊपर के भाव मे थे बाजार को टुटना था और बहाना मिला कोरोना का बाजार धाराशायी हो गये क्रुड के भाव काफी बढ चुके थे अमेरिका रूस क्रुड का उत्पादन बढाने के लिए कह रहे थे लेकिन अन्य देश इसके पक्ष मे नही थे इसके लिए भारत ने भी चाल चली भारत ने अपना रिजर्व क्रूड का कोटा खोल दिया अमेरिका भारत और चीन आज मे सबसे ज्यादा खपत होती है जिसका नतीजा यह हुआ क्रुड के बाजार ढेर हो गया स्पोट मिला कोरोना का
परिणाम यह हुआ की कोरोना की दहशत सभी एग्री कोमोडिटी पर आ गयी बाजार धाराशायी होते गये कुछ मोनोपली चलती गयी
बाजार कुछ भी दहशत मे कभी नही जीना चाहिए क्योंकि बाजार कुछ दिन के लिए दहशत मे रह सकते है बाद मे परिणाम बदल जाते है हमारे साधु संतों ने कहा है जब कही घर मे कलह हो तो *एक को मौन धारण कर लेना चाहिए मौन को शस्त्र के रूप मे इस्तेमाल करना चाहिए मौन सबसे बडा हथियार होता है*
दुसरा बाद मे अपने आप चुप हो जाता है इसलिए घबराने की कोई आवश्यकता नहीं पहले की तरह ही रहे हो सकता है बाजार कुछ देर के लिए घटा दे लेकिन अंत मे बाजार को मूल रूप मे आना होगा
अक्सर ग्रुपो मे हम देखते आये भी है और देखते भी है तेजी के अंदर तेजी का ही माहौल रहता है और मंदी मे मंदी का माहौल रहता है तेजी मे तेजी विस्फोटक लगती है टार्गेट भी गम के मे16-28-20 हजार आने लगते है और मंदी मे 95-90-85-80 के भाव के टार्गेट आने लगते है वस्तुगत स्थिति यही है तेजी मंदी मे आप लोग अपने विवेक का इस्तेमाल करे लोगो की विचारधारा से ना चले चाहे कोई भी हो मै भी हु या कोई और हर तेजी मे माल बेचना सिखे और और मंदी मे लेना भी सिखे लेकिन हाजिर जानकारी लेकर फसल छोटी बडी का महत्व नही महत्व है डिमांड का
डिमांड के आगे फसल कोई मायने नही रखती चाहे उत्पादन बडा हो या छोटा *हमारे जीवन में आने वाली परेशानियाँ हमारे जीवन को बर्बाद करने नहीं आती, बल्कि वह हमारे अन्दर की सम्भावनाओं व सामर्थ्य का हमें एहसास कराने की मंशा से आती हैं । अतएव जीवन में परेशानियों के आगमन पर हमें उक्त बातों का स्मरण रखते हुए यथोचित आचरण करने की आवश्यकता है ।* व्यापार मे इसी तरह का आचरण करे खुद के विवेक का व्यापार आपका है और अपने तरिके से करे ग्रूपो मे लोग मजे के लिए भी लिखते है और जैसा व्यापार होता है खुद का उसी तरह की बात भी लिखते है इससे अच्छी तरह मै आपको नही समझा सकता
कोरोना की दहशत से आज हर एग्री जिंस मंदी रही सरसो 150 रूपये मंदी सोयाबीन 200 रूपये मंदी खल हाजिर मे 60 रूपये मंदी बिनोला 150 रूपये मंदा मूगफली 400 रूपये मंदी कहने का तात्पर्य यही है दहशत के साये मे सबकुछ मंदा था मानो कोई धरती पर जलजला आ चुका हो आकाश से कोई उल्का पिंड आकर धरती पर गिरे या टकराये पृथ्वी का भौगौलिक आकार उतना
ही रह सकता है जितना पहले था हा धरती पर टकराने के बाद धरती पर खड्डा हो सकता है या धरती कांप सकती है लेकिन थोडे समय के लिए
इसलिए बाजार कैसा हो सम्मान करे और मंदी मे खरीदना सिखे तेजी मे बेचना सिखे कुछ समय बाद मूल स्थिति वही आ जायेगी
धन्यवाद

*चलते चलते*

*तत्त्वज्ञान” और “सेवा साधन”*

*”संगीत”, “मल्लविद्या”, “चिकित्सा” आदि अनेकों विषय ऐसे हैं जिनके सिद्धांत रट लेने भर से काम नहीं चलता उनका प्रयोग और अभ्यास भी करना पड़ता है ।* पानी में घुसे बिना तैरने में कौन निष्णात बन सकता है ?
*”अध्यात्म” के सिद्धांतों को पढ़ना-सुनना और समझना अच्छी बात है ।* उससे दिशा बोध होता है, पर मंजिल तो चलने से ही पार होती है । *”अध्यात्म” का अर्थ है- “अंतर्मुखी होना”*। अपने भीतर भरी हुई देव विभूतियों को जागृत और जीवंत करना । देवता की उपासना साधक को देवता बना सके, उन जैसी विशेषताएँ उत्पन्न कर सके, तभी उस प्रयास की सार्थकता है ।
“परमार्थपरक पुण्य-प्रयोजन पूरा करने में संलग्न होना, वह उपाय-उपचार है, जिससे अध्यात्म के तत्त्वज्ञान को कार्य रूप में परिणत करने का अवसर मिलता है और उसी अभ्यास के बलबूते तत्त्वज्ञान को कर्म में विकसित होने का अवसर मिलता है । *यही सार्थक अध्यात्म है ।*
आग का प्रज्वलित रहना ईंधन की व्यवस्था पर निर्भर है । “तत्त्वज्ञान” का समुचित प्रतिफल प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि उसे सेवा साधना द्वारा कार्य रूप में परिणत होने दिया जाए । *”अध्यात्मवादी” और “सेवाभावी” होना एक ही तथ्य के दो पक्ष है ।*

*जय श्री राम*

*राजस्थान एग्री ग्रुप*

*सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*

**

error: Content is protected !!