तिल में आई 500 कि तेजी ,मोठ भी शानदार तेज ,मेथी तेज देखे आज के मंडी भाव

राजस्थान हरियाणा की प्रमुख मंडियों के भाव देखने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे
किसान भाइयों राजस्थान हरियाणा की प्रमुख मंडियों (नोखा बीकानेर नागौर गंगानगर हनुमानगढ़ आदि)के भाव देखने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें हमारी कोशिश रहती है कि दिन भर होने वाली तेजी मंदीसे आपको अवगत करवाते रहें सीजन की शुरुआत हो चुकी है किस प्रकार आवक रही है किस प्रकार की क्वालिटी आ रही है सभी प्रकार की सूचनाएं आपको हमारी वेबसाइट पर मिलती रहेगी सभी प्रकार के भाव देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर विजिट करें

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सभी मंडियों के ताजा भाव

आज दिनांक 21 जनवरी 2023के भाव

नोखा मंडी भाव

मोठ ग्वार तिल सरसों जीरा मूंगफली ईसबगोल मेथी गेहूं आदि के ताजा भाव

मुंग नया 6800-7700

मोठ नया बोल्ड6600-6850

मोठ नया मिडियम 6200-6400

*पुराना मोठ* *4500-5600*

ग्वार 5800-5980

आज वायदा बाजार में अवकाश रहा।

Nokha नोखा ग्वार आवक 500 बोरी ,,व्यापार 500 बोरी का

बोली में ट्रेडर्स ,स्टॉकिस्ट,एक्टिव रहे ।

गवार आमदानी

1050 बोरी

बीकानेर मंडी
450 बोरी
ऊन मंडी
600 बोरी भाव

5750 6034

कुल ग्वार आवक गम व्यापार देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

दिसंबर 2022 में भारत से ग्वार गम का निर्यात 16% बढ़कर 23136 मीट्रिक टन हो गया। भारत का ग्वार गम निर्यात दिसंबर 2022 में नवम्बर महीने के 20018 मीट्रिक टन की तुलना में 16% बढ़कर 23136 मीट्रिक टन हो गया। हालांकि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दिसंबर 2022 में गम शिपमेंट में 8% की गिरावट आई है। कुल निर्यात मात्रा में से लगभग 10734 मीट्रिक टन (46.4%) अमेरिका द्वारा खरीदा गया था, रूस द्वारा 2412 मीट्रिक टन (10.42%), जर्मनी द्वारा 2365 मीट्रिक टन (10.22%), चीन द्वारा 658 मीट्रिक टन (2.84%) और 561 मीट्रिक टन ( 2.42%) यूके द्वारा। हमें उम्मीद है कि जनवरी 2023 में ग्वार गम का निर्यात लगभग 22000-25000 टन होगा।*

मैथी 6300 -6500 ये आज के बोली भाव रहे ।


चना. 4500-4600

ईसब 16000-16500

Blackसरसो 5200-5500

जीरा 26000-31000

——————

तिल 13500-13700+ अभी तक

————–
गेहूं भाव 2720-2900 आज गेहूं में तेजी है ,माल उपलब्ध नही है।

मतीरा बीज 14400 से 14800+


मूंगफली 6500 से 7100

🙏🏻सभी भाव मंडी के लूज़ भाव है🙏🏻*

मेड़ता कृषि उपज मंडी में कृषि जिंसों के भाव । आज दिनांक 21 जनवरी 2023

आज के नागौर मंडी भाव

NAGAUR
Guar 175 Q& 5730/5850
Moong 4000 Q&7300/8400
Jeera 300 bag & 30000/32800

गंगानगर मंडी भाव

*रायसिंहनगर* अनाज मंडी अपडेट

दिनांक *21/01/2023*

*ग्वार* अराइवल *150* क्विंटल भाव *5700 से 6006*

*सरसों* अराइवल *400* क्विंटल भाव *5400* से *5771*

*नरमा* अराइवल *2000 क्विंटल भाव 8000 से 8550*
*मूंगी* अराइवल *40* क्विंटल भाव *7000 से 7700*

रावला मंडी भाव

सादुलशहर मंडी भाव

आज के सरसों भाव

सरसों (MUSTARD)
भरतपुर (BHARATPUR)LOCAL-5850-20
आवक (ARRIVAL) 6000/6500
कामां (KAMAN)-5850-20
कुम्हेर (KUMHER)-5850-20
नदबई (NADBAI)-5850-20
डीग (DEEG)-5850-20
नगर (NAGAR)-5850-20

*सरसों (MUSTARD)*
आगरा (AGRA)बीपी (BP)-6500-100
आगरा (AGRA)शारदा (SHARDA)-6500-100

*हापुड़ (HAPUR)*
सरसों (MUSTARD GST PAID)-6400
सरसों तेल कच्ची घानी
(MUSTARDOIL KACHCHI GHANI)-1380/1400
*आगरा (AGRA)*
सरसों (MUSTARD)
कच्चीघानी (MUSTARD OIL KACHCHI GHANI)-1335-5
*कानपुर (KANPUR)*
राइस ब्रान रिफाइंड (RICE BRAN REFIND OIL)-1000-20
पाम तेल (PALM OIL)-940+0

*सरसों खल (SARSON KHAL)*
*आगरा सलोनी (AGRA SALONI)*
(60KG.पैकिंग PACKING)-2801+0
(70KG.पैकिंग PACKING)-2791+0
*आगरा (AGRA)*
*सरसों खल (SARSON KHAL)*
*बीपी (BP)*
(60KG.पैकिंग PACKING)-2885+0
(70KG.पैकिंग PACKING)-2875+0
शारदा (SHARDA)-2751-50

*सरसों (MUSTARD)*
बारां (BARAN)
पुरानी सरसों (OLD MUSTARD)-5200/5700
आवक (ARRIVAL) 3500/4000
नई सरसों (NEW MUSTARD)-4400/4900 (नमी 15/22%)
आवक (ARRIVAL) 500/600
रामगंज (RAMGANJ)
सरसों (MUSTARD) NEW-4500/5000
आवक (ARRIVAL) 300/400
सिरसा (SHIRSHA)5800/6000
गोलूवाला (GOLUWALA)5800
आवक (ARRIVAL) 300
आदमपुर (ADAMPUR)5700
आवक (ARRIVAL) 700/800
*गंगानगर (GANGANAGAR)*
सरसों (MUSTARD)-5350/5550
आवक (ARRIVAL) 400
सरसों तेल कच्ची घानी
(MUSTARD OIL KACHCHI GHANI)-1270
सरसों तेल एक्सपेलर (MUSTARD OIL EXP)-1250

*सरसों (MUSTARD)*
कोलकाता (KOLKATA)
यूपी लाइन (UP)-6350+0
एमपी लाइन (MP)-6350+0
कोटा (KOTA)
पुरानी सरसों (OLD MUSTARD)-5500/5700
आवक (ARRIVAL) 1200
नई सरसों (NEW MUSTARD)-4500/5250
आवक (ARRIVAL) 100//150

*गंगापुर सिटी (GANGAPUR CITY)*
सरसों (MUSTARD)-5850/5860
आवक (ARRIVAL) 1500/2000
सरसों तेल कच्ची घानी
(MUSTARD OIL KACHCHI GHANI)-1260/1270
सरसों तेल एक्सपेलर (MUSTARD OIL EXP.)-1250/1255
खल (KHAL)-2450/2480

*सोया प्लांट महाराष्ट्र(SOYA PLANT MAH.)*
*कीर्ति (KIRTI)*
सोलापुर (SOLAPUR)-5630-20
लातूर (LATUR)-5630-20
कुशनूर (KUSHNOOR)-5630-20
हिंगोली (HINGOLI)-5630-20

*सरसों खल (SARSON KHAL)*
दिल्ली लोकल (DELHI LOCAL)-NA
भारत मोदीनगर (BHARAT MODINAGAR)-2981
इंजन मथुरा (ENGINE MATHURA)-2781
शारदाआगरा (SHARDA AGRA)-2771
अमृत कुम्हेर (AMRIT KUMHER)-3001
बीरबालक जयपुर (BEERBALAK JAIPUR)-2651
शताब्दीअलवर (SHATABDIALWAR)-2751
चौधरी गाज़ियाबाद (CHAUDHRI GHAZIABAD)-2881
इंजन भरतपुर ( ENGINE BHARATPUR)-2801

*सरसों (MUSTARD)*
आगरा शमशाबाद/दिगनेर (AGRA SHAMSHABA DIGNER)-6750-50
अलवर सलोनी (ALBR SALONI)-6650-50
कोटा सलोनी (KOTA SALONI)-6600-50
आगरा (AGRA)बीपी (BP)-6600+0
आगरा (AGRA)शारदा (SHARDA)-6600+0

रामगंजमंडी 21 जनवरी 2023 धनिया आवक 1000 बोरी मार्केट स्टेंड पोजिशन।

★धनिया बादामी 7050 से 7400 ईगल 7450 से 7850 रु स्कुटर 8000 से 8350 रु कोल्ड क्वालिटी 8600 से 9600 पुराना 6900 से 8000 रु।
◆◆◆आवके धनिये की आज काफी घटकर 1000 बोरी के आसपास ही बनी हुई रही। बाजार घटी हुई आवको में समान भावो पर खुलकर नीलामी के अंत मे सभी मालो में समान भावो पर ही बंद हुए आज आई आवको में हल्के चालू व पुराने बादामी व रेन डेमेज क्वालिटी के माल भी रहे। लेवाली लगातार कमजोर रही वही भाव मिलेजुले रहे। ऑल-ऑवर बाजार आज लगभग सभी क्वालिटी के मालो में बिना किसी तेजी व मंदी के अपने स्टेंड भावो के साथ बने हुए रहे।

*SUSHIL SHARMA*
*राजस्थान एग्री ग्रुप*

*21/01/2023* *शनिवार*
की गुवार आमदनी कुल
*18500* बोरी

नया। *15600*
पुराना *2900*

*सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*

(1) श्री गंगानगर जिला– *2000* बोरी

नया—–पुराना

गंगानगर—————–250 बोरी
विजयनगर—————400 बोरी
घङसाना ———————-228 बोरी
रावला——————-250 बोरी
अनुपगढ—————–230 बोरी
केसरीसिहपूर————-002 बोरी
रायसिंहनगर————-150 बोरी
सादूलशहर ——————-155 बोरी
कर्णपूर ————————000 बोरी
गजसिहपूर ——————-000 बोरी
सुरतगढ ———————–205 बोरी
रिडमलसर ——————–000 बोरी
पदमपूर ———————–040 बोरी
जैतसर——————-090 बोरी

(2000 बोरी गुवार मे से 300 बोरी गुवार पुराना )

(2) हनुमानगढ जिला— *1600* बोरी
नया—–पुराना

हनुमानगढ टाऊन———250 बोरी
HMH जंक्शन ————–150 बोरी
रावतसर—————–270 बोरी
नोहर——————-0700 बोरी
पीलीबंगा ———————050 बोरी
भादरा——————-020 बोरी
संगरिया ———————–070 बोरी
गोलूवाला—————-040 बोरी
साहवा——————-020 बोरी
देवास——————–030 बोरी

(1600 बोरी मे से 200 बोरी पुराना गुवार )

(3) हरियाणा राज्य—- *2450* बोरी
नया—–पुराना

ऐलनाबाद—————-280 बोरी
हिसार ————————-010 बोरी
सिरसा ———————-0400 बोरी
कालावाली—————100 बोरी
डब्बवाली ———————060 बोरी
आदमपूर ——————-0550 बोरी
भिवानी——————100 बोरी
भट्टू——————–080 बोरी
चरखी दादरी————-000 बोरी
नारनौर——————000 बोरी
शिवानी—————–0800 बोरी
अन्य———————070 बोरी

(2450 बोरी गुवार मे से 700 बोरी पुराना )

(4) नागोर जिला—- *1250* बोरी
नया—–पुराना

नागोर——————–180 बोरी
मेङता सिटी————-0750 बोरी
डेगाना——————-000 बोरी
कुचामन—————–150 बोरी
डीडवाना—————–050 बोरी
जायल——————-040 बोरी
अन्य———————080 बोरी

(1250 बोरी गुवार मे से 200 बोरी पुराना )

(5) बीकानेर जिला—- *4150* बोरी
नया पुराना

बीकानेर—————-0450 बोरी
ऊनमण्डी—————0600 बोरी
लूणकरणसर———–0700 बोरी
डुग॔रगढ ———————0150 बोरी
खाजूवाला————–0600 बोरी
नोखा————– —–0300 बोरी
पुगल बैल्ट—————250 बोरी
बज्जू बेल्ट————–0800 बोरी
छतरगढ——————050 बोरी
दांतौर बेल्ट—————100 बोरी
अर्जनसर—————–040 बोरी
झुझू———————050 बोरी
अन्य———————060 बोरी

(4150 बोरी गुवार मे से 500 बोरी पुराना)

(6) जौधपर जिला—- *1050* बोरी

जौधपूर ———————–100 बोरी
फलोदी ————————400 बोरी
भाप———————300 बोरी
बिलाडा——————050 बोरी
लोहावट——————050 बोरी
डेचू——- ——————-040 बोरी
अन्य —————————110 बोरी

(1050 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(7) बाङमेर जिला—- *950* बोरी

बाङमेर ———————-0300 बोरी
बालोतरा—————–050 बोरी
चोहटन ———————-0300 बोरी
धोरीमन्ना—————–100 बोरी
अन्य———————200 बोरी

(950 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(8) जैसलमेर जिला—- *500* बोरी

पोखरण बैल्ट————-060 बोरी
भाटिपा बैल्ट————-000 बोरी
जैसलमेर—————–050 बोरी
मोहनगढ—————–040 बोरी
नाचना——————-100 बोरी
PTM————————- 050 बोरी
रामगढ——————-050 बोरी
नोख———————150 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(500 बोरी गुवार नया )

(9) अलवर—- *000* बोरी

अलवर——————-000 बोरी
खैरथल——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(10) भरतपूर टोंक निवाई जिला– *000* बोरी

भरतपुर——————000 बोरी
टोंक———————000 बोरी
निवाई——————-000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी मे से 000 बोरी नया )

(11) पाली सांचौर मारवाङ —- *300* बोरी
नया पुराना

सुमेरपूर ———————–080 बोरी
भीनमाल—————–060 बोरी
जालौर——————-050 बोरी
सिरोही——————-050 बोरी
अन्य —————————060 बोरी

(300 बोरी गुवार मे से 000 बोरी गुवार पुराना )

(12)-अजमेर जिला—- *000* बोरी
नया गुवार

ब्यावर——————-000 बोरी
किसनगढ—————-000 बोरी
बिजयनगर—————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार नया मे से 000 बोरी पुराना गुवार )

(13)—जयपुर जिला—– *650* बोरी

कुकरखेङा—————000 बोरी
जयपुर——————-070 बोरी
चोमू———————160 बोरी
चाकसु—————— 080 बोरी
फुलेरा——————0150 बोरी
बगरू——————–000 बोरी
साम्भर——————-070 बोरी
गंगापुर——————-030 बोरी
लालसोट—————–000 बोरी
रिंगस——————–020 बोरी
फागी——————–020 बोरी
अन्य———————050 बोरी

(650 बोरी गुवार मे से 000 बोरी नया )

(14)—चुरू जिला—– *1050* बोरी

चुरू———————040 बोरी
राजगढ—————–0650 बोरी
सरदारशहर————–150 बोरी
सुजानगढ—————-040 बोरी
तारानगर—————–050 बोरी
अन्य———————120 बोरी

(1050 बोरी गुवार मे से 200 बोरी गुवार पुराना )

(15)—-सिकर जिला —- *700* बोरी

दातारामगढ————–060 बोरी
नीमकाथाना————–040 बोरी
श्रीमाधोपुर—————200 बोरी
लोसल——————-200 बोरी
फतेहपुर—————–080 बोरी
अन्य —————————120 बोरी

(700 बोरी मे से 200 बोरी पुराना गुवार )

(16)–केकङी जिला– *50* बोरी

(17)-भीलवाङा जिला– *00* बोरी

(18) -पंजाब राज्य—- *000* बोरी

अबोहर——————000 बोरी
रामामंडी—————–000 बोरी
गिदङबाहा—————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पूराना गुवार )

(19)–उत्तर प्रदेश—- *000* बोरी

(20)-मध्यप्रदेश राज्य– *000* बोरी

विजापुर——————000 बोरी
मुरेना——————–000 बोरी
कैलारस——————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(000 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना)

(21)–गुजरात राज्य— *1800* बोरी

पाटन——————–000 बोरी
डीसा——————–031 बोरी
सिद्धपुर—– —————-034 बोरी
राजकोट—————-0150 बोरी
थराद——————–030 बोरी
मानसा—————— 040 बोरी
राधनपुर—————–116 बोरी
तलोद——————–073 बोरी
हलवद——————-126 बोरी
भचाऊ ————————140 बोरी
भाभर——————–027 बोरी
रापर———————060 बोरी
विसनगर—————–164 बोरी
हिम्मतनगर—————000 बोरी
लाखनी——————065 बोरी
डियोदर——————001 बोरी
मांडल——————-000 बोरी
अमरेली——————000 बोरी
ध्रोल———————000 बोरी
विजापुर——————038 बोरी
पीलुङा——————-011 बोरी
धानेरा ————————-006 बोरी
कङी———————023 बोरी
हारीज——————-006 बोरी
भुज——————–0097 बोरी
महेसाना—————–023 बोरी
भिलडी——————003 बोरी
थरा———————000 बोरी
जुनागढ——————000 बोरी
देहगाम——————040 बोरी
अंजार——————-042 बोरी
कुकरवाङा—————005 बोरी
कपङवंज—————-018 बोरी
पाथांवडा—————–009 बोरी
बडगाव——————006 बोरी
गोझारिया—————-023 बोरी
बेचराजी—————–009 बोरी
नेनावा——————-002 बोरी
वाकानेर—————–006 बोरी
कलोल——————-030 बोरी
मोडासा——————016 बोरी
वाव———————–04 बोरी
राह————————02 बोरी
मोरबी——————–000 बोरी
जोटाणा——————009 बोरी
पालनपुर—————–085 बोरी
कठलाल——————-00 बोरी
जामनगर—————–000 बोरी
जामजोधपुर————–000 बोरी
चाणस्मा——————-00 बोरी
गोंड़ल———————13 बोरी
इकबालगढ—————-03 बोरी
सतसलाना—————011 बोरी
बिरमगांव——————00 बोरी
समी———————–02 बोरी
पोरबंदर——————000 बोरी
जसदन——————–03 बोरी
वाराही———————19 बोरी
दशाडापाटडी————–00 बोरी
उनावा———————06 बोरी
शिहोरी——————–02 बोरी
आंबलीयासन————002 बोरी
बागसरा——————-00 बोरी
धनसुरा——————–02 बोरी
इडर———————000 बोरी
टीटोई———————01 बोरी
घागध्रा——————-000 बोरी
अन्य———————166 बोरी

(1800 बोरी गुवार मे से 600 बोरी गुवार पुराना)

(सौजन्य से जगदीश जी ठक्कर -भाभर
कपङवंज से कल्पेश जी का आभार तह दिल से🌹🌹)

(22)- दौसा जिला—- *000* बोरी

दौसा———————000 बोरी
अन्य———————000 बोरी

(00 बोरी गुवार मे से 000 बोरी पुराना )

कुल आमदनी गुवार
21/01/2023 की

(1800+1600+2450+1250+4150+1050+950+500+000+000+300+000+650+1050+700+50+00+000+000+000+1800+00 ) 18500 बोरी मे से 2900 बोरी पुराना और नया 15600 बोरी नया)

कुल नया गुवार
01/10/2022 से
21/01/2023 से आज तक

*3477700+15600=3493300* बोरी

01/10/2022 से
21/01/2023 तक

पुराना गुवार अब तक

*196000+2900=198900* बोरी

01/10/2022 से
21/01/2023 तक की
गुवार की कुल आमदनी

*3673700+18500= 3692200* बोरी गुवार

आज राजस्थान मे भाव निचे मे 5500 और ऊपर मे 6000
रूपये तक रहे

हरियाणा मे भाव गुवार निचे 5550 और ऊपर मे 5920 रूपये तक रहे

आज गुजरात के भाव 5500 से 6200 रूपये रहे

*गम मे आज 250 टन का कामकाज हुआ*

आज आमदनी सोच से काफी कम रही नागौर बीकानेर और हरियाणा मे
आमदनी कम रही
समय का अभाव है कल जरूर लिखेगे
तिल 2 दिन मे अच्छे तेज हुए है तेजी बरकरार रह सकती है
काटन बैल्स की आमदनी सभी जगहो पर बढी है किसानी कपास की आमदनी अभी और बढेगी जिसके कारण काटन खल बिनोला मे दबाब देखने को मिल सकता है

*चलते चलते*

*नृदेहमाद्यं सुलभं सुदुर्लभं*
*प्लवं सुकल्पं गुरुकर्णधारम्।*
*मयानुकूलेन नभस्वतेरितं पुमान्*
*भवाब्धिं न तरेत् स आत्महा।।*

*सभी देहों में श्रेष्ठ यह मनुष्य देह, मेरी अनुकूलतारूप हवा से चलने वाली, एकमात्र गुरुरूप, कर्णधार से युक्त, अत्यंत दुर्लभ, सुदृढ़ नाव के रूप में अनायास प्राप्त है। इसके सहारे जो संसार सागर पार न कर जाए, वह आत्मघात ही है।*

*यह मनुष्य जन्म बड़ा ही दुर्लभ है परन्तु अब वह आपको प्राप्त हो गया है, अतः आपके लिए सुलभ हो गया है। भवसागर, संसार सागर को पार करने के लिए देह रूपी नौका तो मिल गयी है*

*परन्तु कर्णधार-नौका चलाने वाला कौन है?*

*‘गुरुकर्णधारम्’ गुरु ही कर्णधार हैं, वे ही आपको मिल गये हैं।*
*यदि समुद्र में तूफान आ जाए और वायु प्रतिकूल चलने लगे तो बडी कठिनाई होती है।*

*लेकिन हमारे लिए तो ‘मयानुकूलेन नमस्वेतेरितं’ भगवान की कृपा रूपी वायु भी अनुकूल ही है।*

*नौका मिल गयी, नाविक भी मिल गये और भगवान की कृपा रूपी अनुकूल वायु भी मिल गयी, इसके बाद भी यदि कोई व्यक्ति संसार-समुद्र पार करने का प्रयास न करे -*
*”पुमान भवाब्धिं न तरेत स आत्महा”*
*तो वह आत्महत्यारा है*

*मनुष्य, शरीर के भोग-विलासों में ही इतना मस्त है कि वह केवल शारीरिक आनंद तक ही सीमित रह गया है।*

*इस शरीर में कौनसी अच्छी बात है। संतो ने इस शरीर की इतनी महिमा क्यों गाई?*

*क्योंकि इस शरीर के द्वारा ही प्रभु की प्राप्ति की जा सकती है और यदि इस शरीर की प्राप्ति के पश्चात भी प्रभु की भक्ति नहीं की और विषय-वासनाओं में ही संलिप्त रहे तो महापुरुषों ने ऐसे मनुष्य को, एक जानवर के तुल्य बताया है।*

*मनुष्य नजर तो इंसानों की शक्ल में ही आते हैं, परंतु जब उनका व्यवहार देखते हैं, तो मानवता बिलकुल नजर नहीं आती है।*

*वेदों में कहा गया है कि हे मनुष्य, तू इन पशुताओं को नष्ट कर दे जो मानव देह लेने के बाद भी पशुता से जोड़े हुए है।*

*ये वृत्तियां तभी दूर हो सकती हैं जब आत्मज्ञान प्राप्त होगा। जिस प्रकार सूर्य का प्रकाश होते ही तारे छिप जाते हैं, इसी प्रकार*
*ज्ञान के उदय होते ही ये विकार नष्ट हो जाते हैं।*

*अतः हे मनुष्य, तू आत्मज्ञान को प्राप्त कर,तभी तू पाशविक वृत्तियों का त्याग कर मनुष्यता की तरफ अग्रसर होगा।*

*संसार में जीवन की तुलना समुद्र से की जाती है।*

*जैसे समुद्र में निरंतर लहरें होती हैं, बड़ी और छोटी, भयंकर और कोमल – जो एक नाव के लिए समुद्र को पार करना बेहद मुश्किल बना देती है।*

*वैसे ही जीवन की परिस्थितियाँ हैं। जीवन ऐसी लहरों से भरा है जो घटनाओं और परिस्थितियों के रूप में प्रकट होती हैं, अनुकूल और प्रतिकूल, सुख और दुख लाती हैं, भय और चिंता लाती हैं। कभी-कभी तो डर लगता है कि कहीं वह सांसारिक सागर में डूब न जाए। वह पूरी तरह से असहाय महसूस करता है, यह नहीं जानता कि किनारे तक कैसे पहुंचा जाए।*

*इस सांसारिक सागर को कैसे पार करें?*

*हम अपने आप में देखें तो हम पाएंगे कि हमारा दुख इसलिए है क्योंकि हम उन चीजों को अपने पास रखना चाहते हैं, जो सार*
*नाशवान और नश्वर हैं।*

*हम सोचते हैं कि आनंद उन वस्तुओं से आएगा। लेकिन भले ही हमें खुशी मिलती है, लेकिन यह बहुत जल्द गायब हो जाती है।*

*दुख के पार स्थायी रूप से कैसे जाएं?*

*मानव जीवन का उद्देश्य उसकी तलाश करना है जो वास्तविक, शाश्वत और अविनाशी है,जिसमें कोई परिवर्तन नहीं है, कोई गति नहीं है; जिसे धारण करने से व्यक्ति स्थिर और स्थिर महसूस करता है, सांसारिक लहरों के बीच में रहकर पीड़ा उत्पन्न करता है। वह स्वयं या आत्मा है – एकमात्र वास्तविक, शाश्वत पहचान, जिसे प्राप्त करने से व्यक्ति को चिरस्थायी आनंद प्राप्त हो सकता है।*

*मानव जीवन का उद्देश्य स्वयं को महसूस करने का प्रयास करना है। केवल उस अनुभूति के द्वारा ही व्यक्ति सांसारिक दुखों को पार कर सकता है।*

*हमें मानव शरीर मिला है, जिसे हमने बिना किसी प्रयास के प्राप्त किया है। यद्यपि आसानी से प्राप्त हो जाता है, मानव जन्म बहुत दुर्लभ है—-*
*बड़े भाग मानुष तन पावा। सुर दुर्लभ सद्ग्रन्थन गावा।*

*अन्य सभी जीवों के लिए, जीवन में केवल खाना, सोना, प्रजनन करना और कामुक सुखों का आनंद लेना शामिल है।*

*आहार निद्रा भय मैथुनं च*
*सामान्यमेतत् पशुभिर्नराणाम्।*
*धर्मो हि तेषामधिको विशेष:*
*धर्मेण हीनाः पशुभिः समानाः॥*

*आहार, निद्रा, भय और मैथुन – ये तो मनुष्य (इंसान) और पशु में समान है । मानव (इंसान) में विशेष केवल धर्म है, अर्थात् बिना धर्म के लोग पशु तुल्य है ।*

*अन्य जीवित प्राणियों के विपरीत, मनुष्य मन और बुद्धि के साथ धन्य हैं जो सोचने और भेदभाव करने में सक्षम हैं।*

*मन और बुद्धि का उपयोग करके मनुष्य ऊपरी तौर पर उसके लिए क्या अच्छा है और क्या सदा के लिए अच्छा है, के बीच भेद करने में सक्षम हैं।*

*वह जीवन की निरर्थकता और क्षणिक प्रकृति को समझता है और समझता है कि जीवन का सर्वोच्च उद्देश्य आत्म-साक्षात्कार के लिए प्रयास करना है।*

*यद्यपि शरीर स्वयं नाशवान है, हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास मन और बुद्धि से युक्त एक शरीर है जिसके माध्यम से व्यक्ति आत्म-साक्षात्कार के लिए प्रयास कर सकता है।*

*जैसे हम समुद्र को पार करने के लिए नाव का उपयोग करते हैं, वैसे ही मन और बुद्धि के साथ शरीर एक अच्छी तरह से निर्मित नाव है जिसका उपयोग सांसारिक महासागर को पार करने के लिए किया जाता है।*

*एक नाव नाविक द्वारा अपने गंतव्य के लिए निर्देशित होती है।*

*हमारे जीवन में नाविक कौन है?*

*इस श्लोक से पता चलता है कि गुरु नाविक है।*

*जो आत्म-साक्षात्कार चाहता है, उसे एक ऐसे गुरु के पास जाना चाहिए जो साधक का मार्गदर्शन करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। वह ऊबड़-खाबड़ लहरों के माध्यम से नाव को चलाने के लिए अपने हाथों में शंख लेता है, इसे ठीक से निर्देशित करता है और इसे गंतव्य तक ले जाता है।*

*नाव को सुचारू रूप से आगे बढ़ने के लिए हवा की दिशा अनुकूल होनी चाहिए।*

*इस श्लोक में, भगवान कृष्ण कहते हैं कि उनकी कृपा हमेशा अनुकूल हवा के रूप में कार्य करती है।*

*प्रभु की कृपा क्या है?*

*वह साधक में विवेक (विवेक), वैराग्य (वैराग्य) और मुमुक्ष (आत्म-साक्षात्कार के लिए तड़प ) उत्पन्न करता है , और उसे गुरु के चरणों में पहुँचाता है जो साधक का मार्गदर्शन करता है।*

*इस श्लोक में कहा गया है कि*
*सभी अवसरों को पाकर – सुनिर्मित मानव शरीर, दयालु गुरु और भगवान की कृपा ।*

*यदि कोई साधक सांसारिक दुखों से परे जाने के लिए आत्म-साक्षात्कार के लिए प्रयास नहीं करता है, तो वह हत्या कर आत्महत्या कर रहा है। उसका अपना स्वत्व यानी वह अपनी शाश्वत और अमर पहचान को पाने की कोशिश नहीं कर रहा है।*

*वह जो कुछ भी नश्वर और नाशवान है, उसे धारण करता है और दुखों को भोगता है।*

*अविनाशी आत्मा को धारण करके, उसकी परिवर्तनशील प्रकृति के साथ पहचान कर साधक सांसारिक तरंगों के बीच में तैर सकता है।*

*लेकिन, वह दुर्भाग्य से खुद को नश्वर और नाशवान के साथ बांध लेता है और खुद को डुबो देता है।*
*इसलिए श्लोक कहता है कि वह स्वयं को मारता है।*

*इस श्लोक के जाप से मन कृतज्ञता से भर जाता है कि प्रभु ने हमें आत्म-साक्षात्कार के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए इतने अवसर दिए हैं। मन इस संकल्प से भर जाता है कि हमें अमर और अविनाशी की तलाश करनी चाहिए।*
*हमारा गुरु हमारी देखभाल कर रहा है, यह जानकर मन भी पूर्ण रूप से शांत और सुरक्षित महसूस करता है।*

*जय श्री राम*

*राजस्थान एग्री ग्रुप*

*सुशील शर्मा मंडी गोलूवाला*