जुलाई महीने में राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है अच्छी बारिश, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

राजस्थान में इन दिनों मानसून अपनी पूरी ताकत के साथ सक्रिय है। जयपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, सीकर सहित अनेक जिलों में शुक्रवार को हल्की से लेकर तेज बारिश के दौर देखने को मिले। विशेष रूप से टोंक में तो सुबह से ही बारिश का जोरदार दौर शुरू हो गया जो कई घंटों तक चलता रहा जिसके कारण सड़कों घरों और स्कूलों तक में पानी भर गया।

विभिन्न जिलों में बारिश का आलम

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पिछले 24 घंटे में जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, नागौर, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी और उदयपुर सहित पश्चिमी और दक्षिणी राजस्थान के कई जिलों में महत्वपूर्ण वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने यह भी संकेत दिया है कि 18 जुलाई तक राज्य में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

तापमान की स्थिति

फलौदी और बीकानेर में राज्य का सबसे अधिक तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि जैसलमेर और गंगानगर में भी पारा 39 डिग्री के करीब रहा। जोधपुर में तापमान 38.6 डिग्री, अजमेर में 30 डिग्री और कोटा में 28.5 डिग्री रहा जो मानसून के प्रभाव को दर्शाता है। जयपुर में दिन का तापमान 32 डिग्री और रात का तापमान 25.4 डिग्री रहा जिससे शहर में मौसम सुहावना बना रहा।

आगामी बारिश की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में भी राजस्थान के पूर्वी भागों में बारिश का दौर जारी रहेगा। विशेषकर 7 और 8 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियाँ कम होने की संभावना है। 9 से 10 जुलाई के बीच पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियाँ फिर से बढ़ सकती हैं।