Rajasthan IMD Alert: राजस्थान के इन जिलों में अभी भी नही पहुंची मानसून की बारिश, आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

Rajasthan IMD Alert: राजस्थान में मानसून आ चुका है पर इसकी बारिश की रफ्तार में कहीं तेजी है तो कहीं मंदी। जहां कुछ जिलों में खेत बारिश से लबालब हो रहे हैं, वहीं कुछ इलाकों में धरती अब भी सूखी पड़ी है। इस आर्टिकल में हम मानसून के इस विचित्र प्रभाव को डिटेल से जानेंगे।

मानसून की देरी से परेशानी

राजस्थान के उत्तरी जिले बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जैसे इलाके मानसून के आगमन पर खुशी मना रहे हैं, पर यह खुशी थोड़ी देरी से आई है। इन जिलों में मानसून ने अपनी एंट्री दी है, लेकिन बारिश अभी भी उम्मीद से कम है।

बारिश का इंतजार

पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर जैसे रेगिस्तानी जिलों में मानसून का इंतजार अब भी जारी है। इन जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है और पिछले कई दिनों से बारिश के दर्शन नहीं हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन दिनों तक इन जिलों में बारिश की संभावना नहीं है।

मानसून की मेहरबानी

वहीं राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, कोटा और चूरू जिले मानसून की खास मेहरबानी पा रहे हैं। धौलपुर के बाड़ी क्षेत्र में सबसे अधिक 42 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश है। चूरू में भी 34 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे किसानों और स्थानीय निवासियों में खुशी की लहर है।

मानसून और तापमान का उतार-चढ़ाव

राजस्थान के कई जिलों में जहां मानसूनी बारिश हो रही है, वहीं कुछ जिलों में तापमान का पारा भी ऊँचा चढ़ रहा है। गंगानगर में तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया, जो इस साल का सबसे अधिक तापमान है। बीकानेर, जैसलमेर और फलोदी में भी तापमान 40 डिग्री के करीब रहा।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश की संभावना है। इससे राज्य के इन हिस्सों में जल संकट और कृषि संबंधित चिंताओं में कमी आ सकती है।