Rajasthan IMD Alert: राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश बनी मुसीबात, अगले 48 घंटो में इन जगहों पर हो सकती है बारिश

Rajasthan IMD Alert: राजस्थान में मानसून ने इस वर्ष पूरी तरह से दस्तक दे दी है। कई जिलों में घने काले बादलों की आवाजाही और उनके जमकर बरसने से जलभराव की स्थितियाँ बनी हुई हैं। जयपुर मौसम केंद्र ने आज कई जिलों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिनमें जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा और अजमेर शामिल हैं।

बीते दिनों की बारिश का असर

गुरुवार को राज्य के डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में भारी बारिश ने जनजीवन पर व्यापक असर डाला। डूंगरपुर के सीमलवाड़ा क्षेत्र में 132 मिमी और बांसवाड़ा में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई जिससे कई क्षेत्रों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हुई। इस मानसून सीजन में डूंगरपुर में दर्ज की गई यह सबसे तेज बारिश थी।

आगामी मौसम की संभावनाएं

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर अधिकांश भागों में मानसून आने वाले दिनों में भी सक्रिय रहने की संभावना है। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण जो उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना है मानसून की चाल बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है। इससे अगले दो दिनों तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के मौसम की जानकारी

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में मौसम विभाग ने मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। जोधपुर संभाग के पूर्वी भागों में भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं सीमावर्ती इलाकों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की उम्मीद है।