राजस्थान के इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट किया जारी, जाने बारिश को लेकर ताजा अपडेट

राजस्थान में इस समय मानसून का जोर शोर से दौर जारी है। इस दौरान मौसम विभाग ने विभिन्न जिलों में भिन्न-भिन्न प्रकार के मौसमी अलर्ट जारी किए हैं, जिनमें येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट शामिल हैं। आज की रिपोर्ट में हम आपको राजस्थान के मौसम की विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

मौसम विभाग के अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों जैसे जयपुर, धौलपुर, झुंझुनू, चूरू, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सीकर, टोंक, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बताई गई है। इस प्रकार के अलर्ट लोगों को सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करते हैं और संभावित खतरों से बचने में मदद करते हैं।

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश की स्थिति

पूर्वी राजस्थान में आज कुछ स्थानों पर बारिश जारी है और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना है। आगामी दिनों में 7-8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है, वहीं उत्तर-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज होने की उम्मीद है। 9-10 जुलाई से पुन: पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस तरह की बारिश राज्य के कृषि और जल स्टोरेज के लिए महत्वपूर्ण है।

शाहाबाद क्षेत्र में बारिश से उपजी स्थितियां

बारां जिले के शाहाबाद क्षेत्र में हाल ही में हुई भारी बारिश ने इलाके के हालात को काफी प्रभावित किया है। बरसाती नदियों में उफान आया है और निचले इलाकों में पानी भर गया है। इसके चलते, देवरी-चौराखाड़ी मार्ग सहित कई सड़कें घंटों तक अवरुद्ध रहीं, जिससे आवागमन में बाधा उत्पन्न हुई।